newspaper

Founder Editor(Print): late Shyam Rai Bhatnagar (journalist & freedom fighter) International Editor : M. Victoria Editor : Ashok Bhatnagar *
A newspaper with bold, open and democratic ideas {Established : 2004}

1 अग॰ 2012

पुणे में एक के बाद एक 4 धमाके, 2 घायल

पुणे धमाकों में अमोनियम नाइट्रेट का इस्‍तेमाल



एक बार फिर सीरियल ब्लास्ट से देश दहल गया. तमाम एजेंसी कुछ नहीं कर पाई और नापाक इरादों ने पुणे के जरिए एक बार फिर देश को थर्रा दिया. अब एनआईए समेत तमाम एजेंसियां ये जानने में जुटी हैं कि आखिर इस धमाके के पीछे कौन है और ये धमाका किया कैसे गया है.
अब तक का जानकारी के मुताबिक, इस धमाके में अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल हुआ है. धमाकों की जगह से एक चिपचिपा पदार्थ भी मिला है, जिसे जांच के लिए फोरेंसिक लैब भेज दिया गया है. एनआईए धमाके की जगह वाली साइकिल और डस्टबिन भी अपने साथ लेकर गई है.
बुधवार की रात सुशील कुमार शिंदे के केंद्रीय गृह मंत्रालय का प्रभार सम्भालते ही उनके गृह राज्य महाराष्ट्र के पुणे में बुधवार की शाम कम तीव्रता वाले लगातार चार बम विस्फोटों से लोगों में अफरातफरी मच गई. इन विस्फोटों में एक व्यक्ति घायल हो गया.
दिल्ली में केंद्रीय गृह सचिव आर.के. सिंह ने भी बताया कि घायल व्यक्ति का इलाज चल रहा है. उन्होंने इसे आतंकवादी घटना होने की सम्भावना से इंकार नहीं किया. उधर राज्य के गृह मंत्री आर.आर. पाटिल ने सुरक्षा स्थितियों का जायजा लिया.
केंद्रीय गृह सचिव आर के सिंह ने कहा है बुधवार की रात पुणे में हुए सीरियल ब्‍लास्‍ट एक सुनियोजित साजिश लगती है. इस बीच राजधानी में पुणे ब्‍लास्‍ट को बुलाई गई उच्‍चस्‍तरीय बैठक शुरु हो चुकी है.
पुणे के विभिन्न इलाकों में बुधवार की शाम कम तीव्रता वाले लगातार तीन बम विस्फोट होने से लोगों में अफरातफरी मच गई. इन विस्फोट में कई व्यक्ति घायल हो गया. ये सभी विस्फोट शाम आठ बजे के करीब हुए
इसमें से एक व्यस्ततम जंगली महाराज रोड पर रंगधारा आडिटोरियम के पास बाल गंगाधर चौक पर हुआ. दूसरा विस्फोट मैकडोनाल्ड की दुकान के पास कचरे के ढेर में हुआ. इन दोनों स्थानों पर शाम 7.30 बजे के करीब हुआ. तीसरा विस्फोट इसी इलाके में देना बैंक के पास हुआ. चौथा विस्फोट इसी रोड पर गरवारे चौक पर एक साइकिल में हुआ.
कहां कहां हुए धमाके?
- पहला धमाका बालगंधर्व थियेटर के पास
- दूसरा धमाका मैकडॉनल्‍ड के पास
- जेएम रोड पर तीसरा धमाका
- गरवारे चौक पर चौथा धमाका 
टीवी रिपोर्ट के अनुसार मैक्‍डोनाल्‍ड, गंधर्व थियेटर, गरबारे चौक, देना बैंक और खैबर बार के समीप धमाका हुआ है. उल्‍लेखनीय है कि 13 फरवरी 2010 को पुणे के ही मशहूर जर्मन बेकरी में ब्‍लास्‍ट हुआ था जिसमें 17 लोगों की मौत हो गई थी.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें