newspaper

Founder Editor(Print): late Shyam Rai Bhatnagar (journalist & freedom fighter) International Editor : M. Victoria Editor : Ashok Bhatnagar *
A newspaper with bold, open and democratic ideas {Established : 2004}

22 मार्च 2013

संजय दत्‍त को माफी दिलाने की कोशिश करेगी सरकार?


मुंबई. संजय दत्‍त की माफी को लेकर सियासत तेज हो गई है। संजय दत्‍त के प्रति सरकार का रुख नरम दिख रहा है। इसके अलावा सपा, एनसीपी और शिव सेना माफी के हक में आवाज उठा रहे हैं तो बीजेपी फिल्‍म अभिनेता के प्रति किसी तरह की नरमी बरतने के मूड में नहीं दिख रही है। प्रेस काउंसिल के अध्‍यक्ष जस्टिस मार्कण्‍डेय काटजू ने संजय दत्‍त को माफी दिए जाने की वकालत सबसे पहले की। जस्टिस काटजू ने कहा कि राज्‍यपाल को संजय दत्‍त को माफी दे देनी चाहिए। 
संजय दत्‍त को माफी दिलाने की कोशिश करेगी सरकार? 
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने काटजू के बयान की आड़ लेते हुए कहा कि काटजू की प्रतिक्रिया को गंभीरता से लिया जाता है। तिवारी के मुताबिक यह न्‍यायिक मामला है। इस पर गंभीर तौर पर विचार करना चाहिए। इस बारे में एक सार्वजनिक राय बनी है लेकिन अभी वह इस पर टिप्‍पणी नहीं करेंगे। इस बारे में संबंधित विभाग संज्ञान लेंगे। तिवारी ने कहा कि इस मामले के कई पहलू हैं और सरकार जस्टिस काटजू के बयान को गंभीरता से लेगी।
 
केंद्रीय कानून मंत्री अश्विनी कुमार का कहना है कि संजय की अपील पर राज्‍यपाल सजा को माफ कर सकते हैं। जहां तक सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सवाल है तो वह आखिरी फैसला है। केंद्रीय मंत्री राजीव शुक्‍ला कहते हैं, 'संजय दत्‍त से सभी को हमदर्दी है। मेरी भी उनसे व्‍यक्तिगत सहानुभूति है लेकिन कानून अपना काम करेगा।' 
 
एनसीपी प्रवक्‍ता डी पी त्रिपाठी का कहना है कि संजय दत्‍त को किसी तरह की आतंकवादी गतिविधियों का दोषी नहीं पाया गया है। उन्‍हें अवैध रूप से हथियार रखने का दोषी पाया गया है और वह 18 महीने जेल की सजा काट चुके हैं, ऐसे में काटजू की मांग एकदम सही है और संजय को माफ कर देना चाहिए।
 
सपा नेता नरेश अग्रवाल ने भी संजय की सजा में राहत दिए जाने की मांग की है। अग्रवाल ने कहा, अग्रवाल का कहना है, 'हम प्रेसीडेंट और राज्‍यपाल से अपील करते हैं कि संजय दत्‍त के केस को विशेष श्रेणी में रखते हुए उन्‍हें माफ कर दें।' शिव सेना नेता अनिल देसाई का कहना है कि संजय दत्‍त को कुछ राहत मिल सकती है तो अच्‍छी बात है। 
 
लेकिन बीजेपी नेता बलबीर पुंज का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद दोषी को माफी देने की बात करने से गलत संदेश जाएगा कि अगर आप गलत काम करते हैं और आप असरदार हैं तो आपकी सजा माफ की जा सकती है। उन्‍होंने सवालिया लहजे में कहा, 'संजय दत्‍त को माफी क्‍यों दी जाए।'   
 
जनता पार्टी के अध्‍यक्ष सुब्रमण्‍यम स्‍वामी भी बीजेपी के साथ खड़े हुए दिखते हैं। स्‍वामी ने संजय को माफी दिए जाने की बात को गलत करार देते हुए कहा कि यदि इस पर विचार किया गया तो वह इसे कोर्ट में चुनौती देंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें