newspaper

Founder Editor(Print): late Shyam Rai Bhatnagar (journalist & freedom fighter) International Editor : M. Victoria Editor : Ashok Bhatnagar *
A newspaper with bold, open and democratic ideas {Established : 2004}

30 जून 2012

तबादलों में ताक पर रखे नियम-कायदे

जयपुर1.7.2012। ऊंचे रसूख वाले शिक्षकों के तबादलों के लिए शिक्षा विभाग ने अपने ही नियम तोड़ डाले। जिन शिक्षकों की पहुंच थी, उनके लिए दूसरे शिक्षकों को जबरन हटा दिया गया। इन शिक्षकों के तबादला आदेश से सम्बंघित फाइलों पर की गई टिप्पणियां भी उनके रसूख की कहानी कह रही हैं। इन फाइलों पर बाकायदा टिप्पणी की गई है कि 'ऎसा उच्चाधिकारियों से प्राप्त सूचियों के कारण किया गया है।' शिक्षा विभाग ने तबादला नीति-निर्देशों के प्रमुख नियमों को भंग करके ऎसे शिक्षकों के भी तबादले कर दिए जो अभी परिवीक्षाकाल (प्रोबेशन) में चल रहे हैं।
कइयों को सिर्फ इसलिए पद से स्थानांतरित होना पड़ा क्योंकि वहां कोई ऊंची रसूख वाले शिक्षक ने अपना तबादला करा लिया। शिक्षा मंत्री बृजकिशोर शर्मा ऎसे तबादलों को मानवीय चूक मानते हैं। उनका कहना है कि ऎसा गलत मंशा से नहीं किया गया है।
किसी के लिए किसी को हटाया
 रामदेव जाट (सामाजिक विज्ञान) को सरनचौड़-झोटवाड़ा से हटाकर जैतपुरा स्कूल में लगाया गया, क्योंकि इनके स्थान पर लगने के लिए जैतपुरा स्कूल से रेणु यादव (सामा. विज्ञान) का नाम उच्चाधिकारियों की सूची में था।  इसी तरह से रूबी मौर्य (विज्ञान) को हसनपुरा से हटाया गया, गुढ़ाचक बस्सी स्कूल से आई हेमलता राठौड़ के कारण।
 भावना जैन (विज्ञान) को बोराज-दूदू से हटाकर मौखमपुरा-दूदू की स्कूल में लगाया गया, क्योंकि शिवनारायण चौधरी (विज्ञान) को उच्चाधिकारियों की सूची के अनुसार बोराज-दूदू लगाया गया।
 गोपाल लाल गोस्वामी (सामा. विज्ञान) को चाकसू स्कूल से हटाकर जानकीवल्लभपुरा (चाकसू) स्कूल भेजा गया, क्योंकि उनके स्थान पर लक्ष्मीनारायण शर्मा (सामा. विज्ञान) को लगाया गया।
 कामिनी सक्सेना (विज्ञान) श्योपुर (सांगानेर) स्कूल में पदस्थ थीं, जिन्हें पचार स्कूल से आने वाली अन्नु मोदी के कारण हटाया गया।
 कुलदीप कुमार मीणा (सामा. विज्ञान) का तबादला नांगल चौंपा (दौसा) जिले से श्योपुर (सांगानेर) स्कूल में किया गया, जबिक कुलदीप अभी परिवीक्षाधीन (प्रोबेशन) हैं। कुलदीप का नाम उच्चाधिकारियों से प्राप्त सूची में था।
 गीता मीणा (विज्ञान) का तबादला लालवास (जमवारामगढ़) से किरणपथ (मानसरोवर) स्कूल में किया गया, जबकि गीता भी परिवीक्षाधीन (प्रोबेशन) हैं। इनका नाम भी उच्चाधिकारियों से प्राप्त सूची में था।
 योगेन्द्र मोहन शर्मा (सामा. विज्ञान) का तबादला भी उच्चाधिकारियों की सूची के कारण नींदड़ स्कूल से रथखाना-गणगौरी बाजार किया।
 संगीता वर्मा (अंग्रेजी) का तबादला भानपुर कलां से शिकारपुरा स्कूल में किया गया।
(इन सभी शिक्षकों-शिक्षिकाओं के तबादले दो वर्ष से कम पदस्थापन के बावजूद कर दिए गए हैं)
मजाक बने दिशा-निर्देश
 दो वर्ष से कम पदस्थापन अवधि पर तबादले नहीं होंगे
 परिवीक्षाकाल (प्रोबेशन) में तबादले नहीं होंगे। ऎसे शिक्षक आवेदन के पात्र ही नहीं।
 तबादले में प्राथमिकता स्थान रिक्त होने पर
 प्रतिबंधित जिलों से तबादले नहीं
 पुरस्कृत शिक्षकों को इच्छित स्थान
 एकल शिक्षिकाओं को प्राथमिकता
 गंभीर रोगियों को प्राथमिकता

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें